सौर ऊर्जा से जगमगाएंगी गांवों की गलियां – MICRO SOLAR ENERGY
Responsive image
Article

सौर ऊर्जा से जगमगाएंगी गांवों की गलियां

सौर-ऊर्जा-से-जगमगाएंगी-गा

https://www.amarujala.com/himachal-pradesh/mandi/141542130909-mandi-news

मंडी। जिला मंडी में गांवों की गलियां सौर ऊर्जा से जगमगाएंगी। पंचायत के माध्यम से सौर ऊर्जा चलित स्ट्रीट लाइटें लगाने की कवायद तेज हो गई है। इसके लिए पंचायतों को नोडल एजेंसी बनाया गया है। सौर ऊर्जा नीति में बदलाव के तहत अब घरों की छत पर पांच किलोवाट तक रूफटाप सोलर पैनल लगाने का रास्ता साफ हो गया है। 80 प्रतिशत अनुदान पर ग्रामीण इसका लाभ उठा सकेंगे। इससे पैदा होने वाली बिजली घर के मालिक को नि:शुल्क उपलब्ध होगी और उत्पादित अतिरिक्त बिजली विद्युत बोर्ड संबंधित व्यक्ति से नियामक की निर्धारित दरों पर खरीदेगा। मंगलवार को उपायुक्त कार्यालय में समन्वय बैठक में ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने इसका खुलासा किया है। बैठक में सदर विधानसभा क्षेत्र से संबंधित जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्य तथा ग्राम पंचायतों के प्रधान व उपप्रधान और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जीवानंद चौहान, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता प्रदीप ठाकुर, आईपीएच से अरुण शर्मा, विद्युत बोर्ड से मनोज पुरी, वन मंडलाधिकारी कश्यप, खंड विकास अधिकारी शैफाली शर्मा अन्य उपस्थित रहे।

रत्ती खड्ड पर बनेगा डबललेन पुल

मंत्री ने कहा कि रत्ती खड्ड पर 73 मीटर लंबे डबललेन पुल के निर्माण पर 959 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे। मुख्यमंत्री की घोषणा के अंतर्गत मंडी शहर की सड़कों की मरम्मत और रखरखाव पर तीन करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। ब्यास नदी पर विक्टोरिया पुल के समीप नए पुल के निर्माण पर 25 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। इस पुल से बाडी गुमाणू तक डबललेन सड़क का भी निर्माण किया जाएगा।

बीडीओ बनाए व्हाट्सएप ग्रुप

मंत्री ने खंड विकास अधिकारी से आग्रह किया कि पंचायत स्तर पर विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करने तथा जन प्रतिनिधियों की समस्याओं के निराकरण के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से भी आग्रह किया कि वे पंचायत प्रधानों और अन्य जन प्रतिनिधियों की ओर रखे गए सुझावों का पूर्ण ब्योरा इन पर की गई कार्रवाई सहित प्रस्तुत करें।