दुनिया में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने को खुलेंगे 121 केंद्र – MICRO SOLAR ENERGY
Responsive image
Article

दुनिया में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने को खुलेंगे 121 केंद्र

दुनिया-में-सौर-ऊर्जा-को-बढ

https://www.amarujala.com/delhi-ncr/noida/131540834964-noida-news

गुरुग्राम। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय सोलर अलायंस (आईएसए) विश्व के विभिन्न देशों में 121 केंद्र खोलेगा। यह जानकारी सोमवार को आईएसए के महानिदेशक उपेंद्र त्रिपाठी ने ग्वाल पहाड़ी के निकट राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (नाइस) के 5वें स्थापना दिवस के अवसर पर संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में दी। ग्वाल पहाड़ी स्थित अंतरराष्ट्रीय सोलर अलायंस का मुख्यालय बनाया जा रहा है। नया कार्यालय बनने तक आईएसए का अस्थायी कार्यालय नाइस परिसर में चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परामर्श पर विश्व के 121 देशों में प्राकृतिक रूप से उपलब्ध सौर ऊर्जा का उपयोग करने के उद्देश्य से आईएसए का गठन किया गया है और इसका मुख्यालय गुरुग्राम जिले में स्थापित किया गया है।

उपेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि गुरुग्राम में बन रहा आईएसए मुख्यालय एक ग्लोबल सेंटर होगा। उन्होंने कहा, ग्लोबल वार्मिंग की चिंता को देखते हुए आईएसए ने विश्वभर में अपने 121 सेंटर खोलने की योजना बनाई है ताकि परंपरागत ऊर्जा स्रोतों जैसे बिजली, कोयला, पेट्रोलियम आदि के अलावा अक्षय ऊर्जा तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का भरपूर उपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा, दुनिया में 6 अरब से ज्यादा स्मार्ट फोन हैं जिनको चार्ज करने में लगभग 5000 लाख किलोवाट बिजली खर्च होती है। इसे बचाया जा सकता है।

उन्होंने कहा, आईएसए परिसर में लगभग 40 एकड़ भूमि पर विभिन्न प्रकार के सौर ऊर्जा उपकरणों को प्रदर्शित करने की योजना है और उसका नाम गुरुबैग रखा जाएगा। हरियाणा में वर्ल्ड सोलर म्यूजियम की स्थापना पर विचार हो रहा है। इस वर्ल्ड सोलर एनर्जी म्यूजियम के लिए 250 लाख रुपये की धनराशि का प्रावधान किया गया है।

वहीं विशिष्ट अतिथि उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि सूर्य और सौर ऊर्जा को आदिकाल से मानते आए हैं। इस मौके पर सौर ऊर्जा विषय पर ऑन द स्पॉट पेंटिंग और क्विज प्रतियोगिता करवाई गई। पूर्व में आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृृत किया गया। कार्यक्रम में विज्ञान परिषद जोधपुर सेंटर द्वारा नाइस के महानिदेशक डॉ. अरूण त्रिपाठी को विज्ञान भूषण पुरस्कार व नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के निदेशक डॉ. राजेश कुमार को सौर ऊर्जा के क्षेत्र में टेस्टिंग के मानक तय करने के लिए लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया।